Advertisement

Responsive Advertisement

Saharanpur PM Kisan List | पीएम किसान योजना लिस्ट सहारनपुर उत्तर प्रदेश

 

Saharanpur PM Kisan List | पीएम किसान योजना लिस्ट सहारनपुर उत्तर प्रदेश कैसे चेक करी जाती है –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सीमांत एवं लघु किसानो को प्रत्येक वर्ष 6000 रूपये तीन किस्तों 2000 , 2000 , 2000 देने का प्रावधान किया गया है . योजना का उद्देश्य किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना है .

Saharanpur PM Kisan List | पीएम किसान योजना लिस्ट सहारनपुर उत्तर प्रदेश


अगर आप भी सीमांत एवं लागु किसान की श्रेणी में आते है तो आप भी इस योजना के लिए पात्र है . यदि आपने इस योजना के लिए पहले से आवेदन कर रखा है और आप जानना चाहते है की लिस्ट में आपका नाम है या नही तो यहाँ पर हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बतायेंगे कैसे आप सहारनपुर डिस्ट्रिक्ट की लिस्ट चेक कर सकते है.

इसके लिए सबसे पहले आपको PM Kisan की ऑफिसियल वेबसाइट- https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.



  • होम पेज आपको कुछ इस तरह से दिखाई देगा जहाँ पर आपको Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा. इसके अंतर्गत आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगें Saharanpur PM Kisan List देखने के लिए आपको Beneficiary List पर क्लिक करना है.


  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर ऐसा पेज ओपन होगा. जहाँ पर आपको 5 आप्शन दिखाई देंगें . सबसे पहले पहले आप्शन से आपको स्टेट सेलेक्ट करना है – Uttar Pardesh , इसके बाद दुसरे आप्शन से आपको District Select करना है – Saharanpur , डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करने के बाद आपको Sub-District यानी अपनी तहसील सेलेक्ट करनी है – सहारनपुर जिले कूल 5 तहसील है लिस्ट से आप अपनी तहसील सेलेक्ट करे.
  • यहाँ पर मैंने Example के लिए Rampur Maniharan तहसील सेलेक्ट किया है , इसके बाद आपको अपना Block सेलेक्ट करना है . ब्लाक सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना Village Select करना है. लास्ट में अब आपको ‘Get Report’ के बटन पर क्लिक करना है.
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपको पुरे गाँव की लिस्ट दिखाई देगी, जहाँ से आप अपना नाम लिस्ट में खोज सकते है. यहाँ से आप किसी भी गाँव की लिस्ट देख सकते है.
  • यहाँ पर हमने केवल सहारनपुर जिले की PM Kisan List देखने के बारे में बताया है इसके अलावा इस वेबसाइट से आप किसी भी स्टेट के कोई भी जिले की लिस्ट बड़ी आसानी से देख सकते है.

आपको Saharanpur PM Kisan List के बारे में यहाँ पर दी गयी जानकारी कैसी लगी. PM किसान योजना से समबन्धित कोई भी समस्या या अन्य जानकारी के लिए हमें कमेंट करके बताएं.

सहारनपुर जिले से सम्बंधित सभी जानकारी की अपडेट पाने के लिए के लिए हमारे Facebook Page को फॉलो करे – Saharanpur City Facebook Page.

सहारनपुर UP11 वेबसाइट से सोशल मीडिया पर अपडेट पाने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करे.

Teligram ChannelJoin
TwitterFollow
InstagramFolow
Whats GroupJoin

Check Also :

  • Saharanpur District Ration Card List | सहारनपुर जिले की राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक की जाती है

Post a Comment

0 Comments