Advertisement

Responsive Advertisement

About Saharanpur in Hindi | सहारनपुर के बारे में खास जानकारी

 About Saharanpur in Hindi : सहारनपुर (Saharanpur) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का ज़िला है. यह उत्तर प्रदेश का उत्तर में अंतिम जिला है इसकी सीमा हरियाणा , हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड राज्य से मिलती है . जिले की भूमि भौगोलिक द्रष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण एवं उपयोगी है. यह जिला गंगा एवं यमुना नदियों के बीच की बहुत ही उपजाऊ भूमि पर बसा है. सहारनपुर जिला उन्नत कृषि एवं उद्योग का केंद्र है. सहारनपुर अपने लकडियो की नक्काशी के लिए पुरे विश्व में प्रशिद्ध है.

About Saharanpur in Hindi | सहारनपुर के बारे में खास जानकारी


सहारनपुर की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है इसके साथ साथ इसकी अर्थव्यस्था में व्यापार , उद्योग , सर्विस सेक्टर , पर्यटन का भी योगदान है.

About Saharanpur in Hindi – Saharanpur at a Glance | सहारनपुर एक नजर में :

निर्देशांक29.97°N 77.55°E
जिलासहारनपुर
राज्यउत्तर प्रदेश
देशभारत
मानक समयIST (UTC+5:30)
क्षेत्रफल3,689 वर्ग किमी (वर्ष 2011)
जनसँख्या7,05,478 (सहारनपुर शहर) , 3,467,332 (सहारनपुर जिला)
पुरुष18,34,709 (वर्ष 2011)
महिला16,32,623 (वर्ष 2011)
पिन कोड247001
STD कॉड0132
वाहन पंजीकरणUP 11
लिंगानुपात1000/898
साक्षरता दर70.55 (वर्ष 2011)
भाषाएँहिंदी / इंग्लिश
तहसील5
ब्लाक11
म्युनिसिपलिटी11
गाँव887
पुलिस थाने22
राजकीय यूनिवर्सिटीमाँ शाकुम्भरी यूनिवर्सिटी.
प्राइवेट यूनिवर्सिटीग्लोकल यूनिवर्सिटी , सोभित यूनिवर्सिटी.
राजकीय मडिकल कॉलेजशेख-उल-हिन्द मौलाना महमूद हसन मेडिकल कॉलेज , सहारनपुर
इंजीनियरिंग कॉलेजइंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी रूडकी कैंपस , सहारनपुर.
राजकीय पॉलिटेक्निकगवर्नमेंट पॉलिटेक्निक , चुनेटी गाडा दिल्ली रोड सहारनपुर.
राजकीय आई टी आईराजकीय आई टी आई सहारनपुर
ऑफिसियल वेबसाइटwww.saharanpur.nic.in

सहारनपुर का इतिहास | History of Saharanpur –

सहारनपुर की स्थापना 1340 के आसपास हुई थी , और इसका नाम राजा शाह रणवीर के नाम पर पड़ा, बाद में मुगलों ने इसका नाम बदलकर सहारनपुर कर दिया . इल्तुतमिश के शासनकाल में सहारनपुर गुलाम वंश का एक हिस्सा बन गया था. 1340 में शिवालिक राजाओ के विद्रोह को कुचलने के लिए मुहम्मद तुगलग उत्तरी दोआब तक पहुंच गया था. वहां उसे ‘पाऊधोई’ नदी के तट पर एक सूफी संत के बारे में पता चला. मुहम्मद तुगलक उन्हें देखने के लिए वहा गया और आदेश दिया कि अब से इस जगह को शाह हरुण चिस्ती के नाम पर ‘शाह-हारनपुर’ के नाम से ही जाना जाना चाहिए.

सर्वप्रथम मुगल शासक अकबर ने यहाँ पर नागरिक प्रशासन की स्थापना की थी और दिल्ली प्रांत में इसे ‘सहारनपुर-सरकार’ बनाया और यहाँ एक राज्यपाल नियुक्त किया. सहारनपुर की जागीर को राजा सहा रणवीर सिंह को सम्मानित किया गया जिन्होंने सहारनपुर शहर की स्थापना की थी.

सहारनपुर की भौगोलिक स्थिति | Geographic Condition of Saharanpur District –

सहारनपुर, गंगा और यमुना की पवित्र नदियों के बीच फैली हुई दोआब जमीन के अधिकतर उत्तरी भाग से बना है, शिवालिक पहाड़ियों उत्तरी सीमा पर ऊपर उठती हैं. गंगा और यमुना नदियों की यह भूमि बहुत ही उपजाऊ भूमि है जिसके कारण साहरनपुर जिले में अच्छी खासी खेती होती है और कृषि जिले की अर्थव्यवस्था में प्रथम स्थान रखती है.

अपनी भौतिक स्तिथि के संबंध में, यह जिला उत्तर और उत्तर-पूर्व में शिवालिक पहाड़ियों से घिरा हुआ है जोकि इसे उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले से अलग करता है. यमुना नदी पश्चिम की सीमा बनाती है जो इसे हरियाणा के करनाल और यमुनानगर जिलों से अलग करती है.

पूर्व में उत्तराखंड का हरिद्वार जिला है जो 1989 से पहले सहारनपुर जिले का हिस्सा था और दक्षिण में जिला मुज़फ्फरनगर और जिला शामली स्थित है. ब्रिटिश शासन के समय में भी जिला मुजफ्फरनगर, सहारनपुर जिले का एक हिस्सा था. जिला आयताकार आकार में है और यह 29 डिग्री 34 मिनट 45 सेकेंड और 30 डिग्री 21 मिनट 30 सेकंड उत्तर लेटिट्यूड और 77 डिग्री 9 मिनट और 78 डिग्री 14 मिनट 45 सेकंड पूर्वी देशांतर के बीच स्थित है.

इसका कुल क्षेत्रफल 3,689 वर्ग किलोमीटर है। 2001 और 2011 की जनगणना के अनुसार सहारनपुर जिले की जनसंख्या क्रमशः 2149291, 3467332 है. सहारनपुर की अधिकांश जनसँख्या अपने जीवन यापन के लिए लिए कृषि पर आधारित है. सहारनपुर का मानक समय IST (UTC+5:30) है.

भौगोलिक स्थिति के आधार पर जिले की मुख्य विशेषताएं चार भागों में विभाजित की जा सकती हैं –

  • शिवालिक हिल ट्रैक्ट.
  • भाबर भूमि.
  • बांगर भूमि.
  • खादर भूमि (यमुना, हिन्डन).

यमुना जिले की महत्वपूर्ण नदी है. इसके अलावा सोलानी, हिंडन, रतमाऊ, नागदेव ने भी जिले के भौगोलिक निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. जिले की सभी नदियां या तो यमुना में या गंगा में मिलती है.

Climate of Saharanpur | सहारनपुर की जलवायु की जानकारी –

सहारनपुर जिले के उत्तर में हिमालयी क्षेत्र की निकटता के कारण सहारनपुर में उष्णकटिबंधीय जलवायु (Tropical Climate) है ,उष्णकटिबंधीय जलवायु ऐसी जलवायु होती है जिसमें साल के सभी 12 महीनों का तापमान औसतन 18 ° C से अधिक होता है.यह, विशेषकर ऊपरी गंगा मैदान, उप आर्द्र क्षेत्र है सहारनपुर में वर्ष के दौरान औसत तापमान 23.3 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड होता है. जून सबसे गर्म महिना है जबकि जनवरी सबसे ठंडा है. सहारनपुर के पूर्वी क्षेत्र की तुलना में पश्चिमी क्षेत्र में आर्द्रता (Humidity) अधिक है.

सहारनपुर में कृषि की जानकारी | Agriculture Sector in Saharanpur District –

सहारनपुर एक कृषि प्रधान जिला है इसकी अर्थवयवस्था में कृषि का प्रमुख योगदान है . जिले की अधिकांश जनसँख्या कृषि कार्यो में लगी है जिससे वह अपना जीवन यापन करती है . लगभग 70% भूमि कृषि उपयोगी है, अभी भी क्षेत्र चराई के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं. सहारनपुर कृषि उत्पादों का एक सक्रिय केन्द्र भी है. आसपास के क्षेत्र की प्रमुख फ़सलें आम, गन्ना, गेंहू, चावल और कपास हैं. एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि भले ही खाद्य फसलों के लिए कृषि भूमि हाल के वर्षों में कम हो गई हो, खाद्य उत्पादन में काफी वृद्धि हुई है. गन्ने के उत्पादन के परिणामस्वरूप वाणिज्यिक फसलों का महत्व कई गुना बढ़ गया है.

सहारनपुर के उद्योग | Industries in Saharanpur –

सहारनपुर जिले में बड़े उद्योगों का अभाव है . यहाँ पर उद्योग सीमित मात्रा में है. शहर के उद्योगों में रेलवे, मधुमक्खी पालन, कार्यशालाएं, सूती वस्त्र और चीनी प्रसंस्करण, काग़ज़ ,गत्ता निर्माण, सिगरेट उद्योग और अन्य उद्यम शामिल हैं.
यहाँ दफ़्ती और मोटा काग़ज़, कपड़ा बुनने, चमड़े का सामान बनाने और लकड़ी पर नक़्क़ाशी का काम अधिक किया जाता है.
कई कृषि आधारित उद्योग सहारनपुर जिले में देर से विकसित हो रहे हैं.

जिले में उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों की अपेक्षा पर्याप्त खनिज संसाधन नहीं हैं. यहाँ चीनी इंडस्ट्री के साथ पेपर इंडस्ट्री व सिगरेट इंडस्ट्री भी है और प्रसिद्ध लकड़ी नक्काशी उद्योग भी है. सहारनपुर जिले का लकड़ी का काम विश्व प्रसिद्ध है और यूएसए, यूके, सिंगापुर, स्वीडन और कुवैत सहित कई पश्चिमी देशों में निर्यात किया जाता है.

सहारनपुर की शिक्षा वयवस्था | Education System in Saharanpur –

जिला शिक्षा का केंद्र है यहाँ पर वर्तमान में राजकीय यूनिवर्सिटी , राजकीय मेडिकल कॉलेज , IIT इंजीनियरिंग कैम्पस रूडकी , गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक , गवर्नमेंट आईटीआई इसके साथ साथ प्राइवेट यूनिवर्सिटी – ग्लोकल यूनिवर्सिटी , सोभित यूनिवर्सिटी एवं अन्य बहुत सारे राजकीय कॉलेज एवं प्राइवेट इंस्टिट्यूट है उपलब्ध है.

शहर में एक केंद्रीय फल शोध संस्थान, राजकीय वानस्पतिक उद्यान एक विमानचालन प्रशिक्षण केन्द्र और कई तकनीकी और प्रबंधन संस्थान और महाविद्यालय स्थित है.

सहारनपुर में परिवहन व्यवस्था | Transport System in Saharanpur –

सहारनपुर जिले में उत्तर रेलवे का प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन है जो की एक रेलवे जंक्शन है यहाँ से देश के अन्य शहरो की यात्रा करने के लिए अलग अलग रूट की ट्रेने उपलब्ध है. जिला कई सारे राजकीय राजमार्गो एवं रास्ट्रीय राजमार्गो के द्वारा अन्य शहरो एवं राज्यों से कनेक्टेड है.
यहाँ से निकटवर्ती स्थानों हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश, विकाश नगर, पोंटासाहिब, चंडीगढ़, अंबाला, यमुनानगर ,कुरुक्षेत्र, मुजफ्फरनगर , मेरठ , गाजियाबाद , नॉएडा , दिल्ली, आगरा , लखनऊ तक पहुचने के लिए यातायात के कई विकल्प उपलब्ध है जैसे – रोडवेज बसे , प्राइवेट बसे , प्राइवेट टैक्सी आदि.

सहारनपुर के प्रशिद्ध क्षेत्र एवं पर्यटन स्थल | Famous places and tourist places of Saharanpur –

सहारनपुर कई सारे प्रशिद्ध स्थान एवं पर्यटन स्थल जहाँ पर देश के अन्य शहरो से लोग घुमने के लिए आते है . सहारनपुर के कुछ खास स्थान एवं पर्यटन स्थल –

  • माँ शाकुम्भरी देवी मंदिर.
  • कम्पनी गार्डन.
  • हथनी कुंड बैराज.
  • दारुल उलम देवबंद.
  • बालाजी सुन्दरी मंदिर देवबंद.
  • नो गाजा पीर.
  • तैमुर शाह बहादुर का मकबरा.
  • शिव धाम मंदिर सहारनपुर.
  • गाँधी पार्क सहारनपुर.

सहारनपुर से जुडी कुछ और खास जानकारी –

Post a Comment

0 Comments